Menu
blogid : 2479 postid : 1037

मंत्रिमंडल फेरबदलः PM, सोनिया लेंगे फैसला

Hindi News and Blogs
Hindi News and Blogs
  • 325 Posts
  • 29 Comments

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी केंद्रीय मंत्रिमंडल में होने वाले फेरबदल को अंतिम रूप देंगे. दोनों नेताओं की मुलाकात कांग्रेस कोर समूह की बैठक के दौरान होगी और वे इस मौके का इस्तेमाल बहुचर्चित मंत्रिमंडल फेरबदल पर अलग से बातचीत करने में कर सकते हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल में अगले कुछ दिनों में पर्याप्त फेरबदल होने की संभावना है जिसमें मंत्रिमंडल में कुछ नये चेहरों को शामिल करने के साथ ही कुछ मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है.

राजनीतिक सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल में फेरबदल रविवार को होने की संभावना है जिसमें एक से अधिक प्रभार संभाल रहे मंत्रियों से अतिरिक्त जिम्मेदारी वापस ली जा सकती है. मंत्रिमंडल में फेरबदल होने की काफी समय से चर्चा चल रही है. यह चर्चा विशेष रूप से तृणमूल कांग्रेस के मंत्रियों के कैबिनेट और राज्य मंत्री स्तर से हटने के बाद से जारी है.

पिछले दो सालों के दौरान 2जी घोटाले में नाम सामने आने के बाद द्रमुक प्रतिनिधियों ए राजा और दयानिधि मारन की ओर से मंत्रिपदों से त्यागपत्र दिये जाने के बाद मंत्रिपद खाली पड़े हैं. हालांकि द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि ने हाल में स्पष्ट किया है कि उनकी पार्टी मंत्री सीट पर फिर से दावा करना पसंद नहीं करेगी.

गुरुवार को प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री वी नारायणसामी ने करुणानिधि से चेन्नई स्थित उनके आवास पर मुलाकात की. यह इस महीने में उनकी तीसरी मुलाकात थी. हालांकि इस बारे में कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया कि उनके बीच क्या बातचीत हुई.


अब शरद यादव ने भी किया गडकरी का बचाव


शरद यादव और बाल ठाकरे के बाद अब जनता दल यूनाइटेड अध्यक्ष और राजग संयोजक शरद यादव भी बीजेपी प्रमुख नितिन गडकरी के समर्थन में उतर आए हैं.

संवाददाताओं से बातचीत में यादव ने कहा, ‘गडकरी पहले ही अपने खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की मांग कर चुके हैं. उनका रुख सच्‍चाई को सामने लाने में मदद करेगा.’

उन्होंने कहा, ‘गडकरी ने खुद ही कहा है कि उनके खिलाफ लगे आरोप निराधार हैं. अपनी स्थिति रखने के लिए वह मीडिया के सामने आए हैं. उन्होंने खुद ही कहा है कि वह किसी भी सक्षम जांच एजेंसी से जांच को तैयार हैं.’

गुजरात विधानसभा चुनावों में पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए यादव वडोदरा पहुंचे थे. जेडीयू प्रदेश विधानसभा चुनाव अकेले लड़ रही है.


बिहार में डेंगू के 82 संदिग्ध मामले, सरकार के कान खड़े


दिल्ली में लोगों के लिए आतंक बना मच्छरजनित रोग डेंगू बिहार में भी पांव पसारने लगा है और बीते 20 दिनों में इसके 82 संदिग्ध मामले सामने आये हैं. स्वास्थ्य विभाग में अपर सचिव राजेंद्र प्रसाद ओझा ने बताया कि समस्तीपुर, भागलपुर, पूर्णिया और नवादा जिले से सरकारी अस्पतालों में डेंगू के 82 संदिग्ध मामले बीते 20 दिनों में सामने आये हैं. लोगों को इस मच्छरजनित बीमारी से बचाने के लिए जागरुकता अभियान चलाने के साथ साथ मैलाथियोन की फॉगिंग की जा रही है.

उन्होंने कहा कि राज्य में डेंगू के कारण किसी भी व्यक्ति के मौत की सूचना नहीं है. स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भागलपुर में सरकारी जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) में डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया. अस्पताल में कुछ पीड़ितों को बेड नहीं मिलने पर नाराज मंत्री ने अधीक्षक विनोद कुमार को फटकार लगायी.

चौबे ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि राज्य में डेंगू के कुछ संदिग्ध मामले सामने आये हैं. चिकित्सकों को मरीजों की अच्छी तरह से देखभाल करने को कहा गया है. इलाज में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी. सरकार स्थिति पर लगातार नजर रखे है.

अपर सचिव ने बताया कि पटना में स्थापित स्वास्थ्य विभाग का कंट्रोल रूम लगातार काम कर रहा है. लोग 102 नंबर पर फोन कर आपात निशुल्क एंबुलेंस सेवा ले सकते हैं. कोई भी व्यक्ति आस-पास या परिवार में तेज बुखार के साथ डेंगू के लक्षण देखे तो वह कंट्रोल रूम को सूचित कर सकता है.



Tag:प्रधानमंत्री, मनमोहन सिंह , सोनिया गांधी, केन्द्रिय मंत्रीमंडल में फेरबदल , करुणानिधी, शरद यादव , नितिनी गडकारी, डेगू, बिहार , मच्छरजनित रोग , Sharad Yadav, Janata Dal ( Uhited) , Nda Convener, Bihar, Dengue, Health minister


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh