Menu
blogid : 2479 postid : 1060

26/11 की बरसी पर शहीदों को श्रद्धांजलि

Hindi News and Blogs
Hindi News and Blogs
  • 325 Posts
  • 29 Comments

26 नवंबर के हमले की चौथी बरसी पर आज मुंबई में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है. मुंबई समेत पूरा देश शहीदों को याद कर रहा है. इस मौके पर मुंबई में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. मुंबई हमले में शामिल आतंकवादी अजमल कसाब को फांसी दिए जाने के कुछ ही दिनों बाद यह बरसी मनाई जा रही है .पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह ने कहा, ‘कोई विशेष खतरा नहीं है लेकिन विगत एक हफ्ते से हम अलर्ट हैं.’ उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘यद्यपि वित्तीय राजधानी को खतरा है लेकिन मुंबई पुलिस उस स्थिति से निपटने के लिए अच्छी तरह तैयार है.’ सूत्रों के अनुसार तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) प्रवक्ता एहसानुल्ला एहसान के कसाब की फांसी का बदला लेने के लिए ‘भारत और अन्य कहीं भी’ हमले तेज करने की चेतावनी देने के बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.


सिंह ने खतरे के बारे में पूछे जाने पर हल्के अंदाज में कहा, ‘इस तरह के आतंकवादी समूह ने हमेशा कुछ या अन्य कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.’ इसकी विस्तार से जानकारी देते हुए पुलिस आयुक्त ने कहा, ‘चार बिंदुओं वाली तैयारी है. पहली यह है कि हमें इस बारे में सतर्क होना चाहिए कि क्या वाकई कोई खतरा है या नहीं और अगर कोई खतरा है तो हमें इसके स्रोत को जानना चाहिए.’पुलिस आयुक्त ने कहा कि अगर खतरा असली है तो उसकी जड़ों का पता लगाया जाना चाहिए और यह स्थापित करना भी जरूरी है कि कौन आतंकवादियों का समर्थन कर रहा है. उन्होंने कहा कि पुलिस स्टेशन स्तर पर विशेष तौर पर प्रशिक्षित प्रकोष्ठ बनाए गए हैं.


सुरक्षा प्रबंधों की विस्तार से जानकारी देते हुए सिंह ने कहा कि शहर में 39 डिवीजन पदस्थापित हैं.पुलिस ने 400 स्कूलों और कॉलेजों का दौरा किया है ताकि छात्रों को आतंकवाद के बारे में जागरूक किया जा सके. उन्होंने कहा, ‘हम नियमित तौर पर अभ्यास करते हैं.’ पुलिस आयुक्त ने कहा कि तलाशी अभियान, नाकाबंदी और तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.


पुलिस आयुक्त ने कहा, ‘एक महीने या दो महीने में मुंबई पुलिस शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू करेगी.’ उधर, मुंबई हमले की चौथी बरसी की पूर्व संध्या पर पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए शांति मार्च निकाला गया.जिन लोगों ने उसमें हिस्सा लिया उसमें केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री शशि थरूर, बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी और अमेरिकी नागरिक किया स्केर शामिल हैं जिन्होंने उस घटना में अपने पति एलन और पुत्री नेओमी को खो दिया था.

Tag: शहीदों को श्रद्धांजलि,26/11, 26/11 की बरसी,


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh