Menu
blogid : 2479 postid : 1087

प्रोन्नति में आरक्षण पर राज्यसभा में वोटिंग आज

Hindi News and Blogs
Hindi News and Blogs
  • 325 Posts
  • 29 Comments

एससी और एसटी को प्रोन्नति में आरक्षण का रास्ता साफ करने वाला संशोधन विधेयक सोमवार को राज्यसभा में पारित हो जाना तय है। हालांकि, कांग्रेस और भाजपा का बड़ा तबका इसके पक्ष में नहीं है। बावजूद इसके दलित विरोधी तमगे से बचने के लिए दोनों दल साथ आएंगे और समाजवादी पार्टी व शिवसेना को छोड़कर राज्यसभा में लगभग सभी दल संशोधन विधेयक को समर्थन देंगे।

अलबत्ता, नजर इस बात पर रहेगी कि समाजवादी पार्टी किस हद तक विरोध करेगी। सपा ने 22 फीसद के लिए 78 फीसद की अनदेखी का मुद्दा छेड़कर सभी गैरदलित वोटों के खैरख्वाह के रूप में खुद को पेश करना शुरू कर दिया है। सपा महासचिव रामगोपाल यादव ने कहा है कि वह इस बहस में भाग लेंगे, लेकिन पार्टी के मतदान में भाग लेने पर संदेह है। मतदान से ठीक पहले लखनऊ में सपा ने केंद्र सरकार पर सीबीआइ के जरिये दबाव बनाने का आरोप जड़ इस मुद्दे पर आक्रामक रुख अपनाने की नीति का संकेत दे दिया है। कांग्रेस सपा को नाराज नहीं करना चाहती, लेकिन अनुसूचित जाति और जनजाति के बीच गलत संदेश जाना उसके लिए परेशानी बन सकता है। ठीक यही स्थिति भाजपा के साथ भी है। कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं की तरह भाजपा में भी इस मुद्दे पर ज्यादातर लोग विरोध में है, लेकिन सोशल इंजीनियरिंग की अपनी नीति के तहत पार्टी विरोध नहीं कर सकती।


Read:गुजरात: दूसरे दौर के चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन


********************************************************


मुजफ्फरपुर से भी है मिस यूनिवर्स प्रतिभागी का नाता


अमेरिका के लास बेगास में उन्नीस दिसंबर को होने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं शिल्पा सिंह [23 वर्ष] का बचपन बिहार के मुजफ्फरपुर में बीता है। वह समस्तीपुर जिले के सिंधिया थाना क्षेत्र के विष्णुपुर डीहा गांव के सुरेश कुमार सिंह की पुत्री हैं। उनके पिता इंडियन ऑयल में सेल्स मैनेजर थे। शिल्पा को जब जन्म हुआ था तो उसके पिता मुजफ्फरपुर में पदस्थापित थे।

शिल्पा के मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने से उनके परिवार के साथ पूरे गांव में खुशी का आलम है। सब उनकी कामयाबी की दुआ मांग रहे हैं। शिल्पा के बड़े भाई सलभ कुमार सिंह बताते हैं कि मिस यूनिवर्स के लिए उनकी बहन का चयन राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता-आई एम शी-2012 के माध्यम से हुआ। इस प्रतियोगिता में वे फ‌र्स्ट रनर-अप रहीं। विजेता उर्वशी रौतेला का आयु ज्यादा होने के कारण मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकीं तो उनकी जगह शिल्पा को चुन लिया गया। लास बेगास में यह प्रतियोगिता 19 दिसंबर को होगी, मगर भारत में इसका सीधा प्रसारण 20 दिसंबर की सुबह 6:30 बजे ‘जी कैफे चैनल’ पर देखा जा सकेगा। इसमें विश्व के 89 देशों की सुंदरियां भाग ले रही हैं।

मुजफ्फरपुर में जन्मीं शिल्पा ने पढ़ना-लिखना भी वहीं के नॉर्थ प्वाइंट पब्लिक स्कूल में सीखा। यहां उन्होंने यूकेजी से कक्षा दो तक की पढ़ाई की। 1992 में उनके पिता का ट्रांसफर जमशेदपुर हो गया। वहां के डीबीएमएस स्कूल में तीसरी कक्षा में शिल्पा का नामांकन हुआ। मगर एक साल बाद पुन: पिता का ट्रांसफर रांची हो गया, जहां के सेक्रेट हार्ट स्कूल से शिल्पा ने 7वीं तक पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उनका परिवार मुंबई चला गया और शिल्पा ने केंद्रीय विद्यालय आइआइटी में दाखिला लिया, जहां से बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई की। मुंबई की ही एसवीकेएम यूनिवर्सिटी से उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया। फिलहाल वे इंफोसिस कंपनी में कार्यरत हैं।


Read:सामाजिक बंदिशे खत्म हो रही हैं


***************************************************************


दर्द में अकेले नहीं हैं अमेरिकी: ओबामा


अमेरिका के कनेक्टिकट राज्य में न्यूटाउन के स्कूल में शुक्रवार को हुई गोलीबारी की घटना को राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने शासनकाल का सबसे बदतर दिन करार दिया है। न्यूटाउन पहुंचे ओबामा ने मृतकों के परिवार वालों से कहा कि भले ही उनके शब्द पीड़ितों के दर्द को कम नहीं कर सकते, लेकिन वह पीड़ितों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका वासी किसी भी सूरत में अकेले नहीं है। ओबामा हर कदम पर उनके साथ खड़े हैं। यहीं नहीं उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि अब इस तरह के मंजर का अंत होना चाहिए। इसको लेकर कड़े कदम उठाने का वक्त आ गया है।

इधर, अमेरिका में हथियार कानून में संशोधन को लेकर ओबामा प्रशासन पर दबाव बढ़ गया है। शुक्रवार को अमेरिका में हुई गोलीबारी की घटना में 27 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें 20 बच्चे थे। इससे पहले इसी वर्ष कोलोराडो के सिनेमाघर और विस्कांसिन के गुरुद्वारे में इस प्रकार की घटनाएं हो चुकी हैं। बताया जाता है कि साल भर में यहां गोलीबारी तीन बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया गया है।


Read:धोनी खुद खोद रहे हैं अपनी कब्र: बिशन सिंह बेदी


Tag: reservation in promotion bill, Rajyasabha, bjp, congress, SP, BSP, voting today,Miss Universe, participant’s relationship, with Muzaffarpur,america shootout in school, killed children, shooter, barack obama, president of US, grief, visit newtown, victims, consolation,प्रोन्नति में आरक्षण,संशोधन विधेयक

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh