Menu
blogid : 2479 postid : 1101

नए साल में 150 करोड़ के ऑफिस में बैठेंगे मोदी

Hindi News and Blogs
Hindi News and Blogs
  • 325 Posts
  • 29 Comments

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी 150 करोड़ की लागत से बनी अपनी नई चीफ मिनिस्टर्स ऑफिस में जनवरी के मध्य में या फिर फरवरी के प्रारंभ में बिराजमान होगें। गांधीनगर में मंत्रालय के पास तैयार हुआ यह नई ऑफिस का काम्प्लेक्स जो की पंचामृत के नाम से जाना जाएगा, उस में मुख्यमंत्री मोदी के साथ उनके मंत्री भी बैठेंगे।

दिल्ली में संसद भवन के पास बने नोर्थ ब्लाक की प्रतिकृतिसमान यह ऑफिस मोदी के लीए खास तैयार की गई है। पीछले काफी समय से उनकी इस ऑफिस का काम चल रहा था जिसमें सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए है। गुजरात विधानसभा चुनाव 2012 घोषित होने से पहले ही मोदी की नई आफिस का काम शरू हो चुका था। लगभग एक साल के भीतर ही यह 150 करोड़ रुपये की लागत वाले नए सीएमओ का काम पूरा हुआ। यह चार मंजिला इमारत तकरीबन 35000 स्केवर फिट के इलाके में फैली है जिसे गुजरात सरकार के रोड एन्ड बील्डींग विभाग के बनाई है। इस इमारत की डिजाईन गुजरात के जाने माने आर्किटेक जिन्होंने गुजरात हाईकोर्ट ओर अमूल डेरी की इमारत की डिजाईन बनाई हे उन्होने तैयार की है।


नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखकर इस इमारत की डिजाईन बनी है। पूर्णत: वातानूकुलिन इस इमारत के दरवाजे व खिड़कियां के बीच बुलेटप्रुफ ग्लास लगाए गए है ताकी कोई बाहर से हमला न कर सके। सुरक्षा के मद्देनजर यहां के चप्पे चप्पे पर सुरक्षा अधिकारी सीसीटीवी से नजर रखेगें।


******************************************************************


जब गैंगरेप पीडि़ता का ये हाल है तो दूसरों का क्या होगा


जरा सोचिए कि गैंगरेप की दरिंदगी झेलने के बाद मौत से जंग लड़ रही युवती के मन पर क्या गुजरती होगी, जब एक अधिकारी उससे घटना का पूरा ब्यौरा लेकर जाता होगा और कुछ दिन बाद एक अन्य अधिकारी वही ब्यौरा जानने फिर से पहुंच जाता होगा। जिन क्षणों ने उसकी जिंदगी को नरक बना दिया, उन क्षणों को बार-बार याद करने में उसे कितनी पीड़ा होती होगी। इतना ही नहीं, महत्वपूर्ण यह भी है कि जब इस युवती को भी व्यवस्था से जूझना पड़ रहा है, तो उन पर क्या गुजरती होगी, जो अकेले दम पर दहशतगदरें के खिलाफ आवाज बुलंद करती होंगी। इस युवती को लेकर पूरा देश आंदोलित है, जनपथ से लेकर राजपथ तक प्रदर्शन हो रहे हैं, मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक बेचैन हैं, उसे भी सवालों-जवाबों की उन्हीं अंधी गलियों से गुजरना पड़ रहा है, जिनसे होकर रोज न जाने कितनी युवतियों को गुजरना पड़ता है।


ऐसे में यदि आज कानून को बदलने की मांग हो रही है, तो वह सही ही है। दिल्ली सरकार ने गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से महिलाओं के खिलाफ होने वाले यौन अपराधों को लेकर जब एक अध्ययन कराया, तो यह बात सामने आई कि 100 में से 80 महिलाएं, तो अपनी शिकायत दर्ज कराने थाने तक जाती ही नहीं है। आखिर कौन जाए तार-तार कर देने वाले सवालों का सामना करने। जानकारों का कहना है कि पुरूष प्रधान भारतीय समाज में यदि कोई लड़की अपनी बात कहने आगे आती भी है, तो बदनामी का एक नहीं दिखने वाला स्टिकर उसके व्यक्तित्व के साथ चस्पा कर दिया जाता है। मानो, सबसे बड़ी अपराधी वह खुद ही हो। बयान पर बयान, तारीख पर तारीख, दिन, महीने के बाद सालों गुजर जाते हैं, न्याय पाने की आस में उम्र बीत जाती है और जिंदगी उन पर बोझ बन जाती है। ऐसे हालात पैदा हो जाते हैं कि न्याय की गुहार लगाने वाली महिलाएं थानों से लेकर अदालतों तक के चक्कर लगा लगाकर थक जाती हैं। लोग गैंगरेप के इस मामले में फांसी की मांग क्यों कर रहे हैं, शायद इसीलिए कि उन्हें यह डर है कि कहीं ऐसा न हो कि बाकी मामलों की तरह यह मामला भी सार्लो तक लंबा चलता जाए और वक्त बीतने के साथ सारा मामला ठंडा पड़ जाए।


****************************************************************


पाक के आगे ध्वस्त हुई टीम इंडिया की चुनौती


पांच साल बाद भारत और पाकिस्तान के बीच फिर शुरू हुई क्रिकेटिया जंग की पहली बाजी पाक टीम के हाथ लगी। अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैच में कमाल की गेंदबाजी करने वाले भुवनेश्वर कुमार [3/9] की झन्नाटेदार गेंदबाजी भी टीम इंडिया के काम न आई और पहले टी-20 मुकाबले में पाक के हाथों पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा।


चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए मुकाबले में अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय बल्लेबाजी बुरी तरह से लड़खड़ा गई और महज 43 रनों पर आठ विकेट गंवा देने के कारण टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 133 रन ही बना सकी। भारत की ओर से गौतम गंभीर ने सर्वाधिक 43 और अंजिक्य रहाणे ने 42 रन बनाए। पाक की ओर से उमर गुल ने तीन और सईद अजमल ने दो विकेट झटके। जवाब में 12 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद कप्तान मोहम्मद हफीज [61] और शोएब मलिक [नाबाद 57] ने चौथे विकेट के लिए 106 रनों की शतकीय साझेदारी पाक को 19.4 ओवर में जीत दिला दी। पाक ने पांच विकेट खोकर 134 रन बनाए। मलिक ने 20वें ओवर में रवींद्र जडेजा की चौथी गेंद पर छक्का जमाकर अपनी टीम को शानदार जीत दिला दी। कुमार ने चार ओवर में महज नौ रन देकर तीन विकेट झटके। दोनों देशों के बीच दो टी-20 मुकाबले खेले जाने हैं और अगला मुकाबला 28 को अहमदाबाद में खेला जाएगा।


टी-20 सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी। हाल ही में भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई दो मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म हुई थी। भारत और पाक ने आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज 2007 में खेली थी। इसके बाद आइसीसी के टूर्नामेंटों में कई बार एक-दूसरे से खेले, लेकिन 2008 के आतंकी हमले के बाद पहली बार पाक क्रिकेट टीम कोई सीरीज खेलने भारत आई है। भारत और पाक आखिरी बार इस साल श्रीलंका में हुए टी-20 विश्व कप में भिड़े थे, जिसमें भारत को आठ विकेट से जीत मिली थी। टी-20 विश्व कप 2007 में भी भारत ने दोनों मुकाबले जीते थे।




Tag: गुजरात, मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी , नरेंद्र मोदी , दिल्ली , संसद भवन, गैंगरेप , महिला, भारत , पाकिस्तान, शोएब मलिक , आइसीसी , क्रिकेट टीम,gujrat,narendra modi,delhi, sansad bhavan,india,pakistan,shoaib malik,icc

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh