Menu
blogid : 2479 postid : 1110

कोलकाता में टीम इंडिया की हार के बाद हाहाकार

Hindi News and Blogs
Hindi News and Blogs
  • 325 Posts
  • 29 Comments

पाकिस्तान से ईडन गार्डस पर हारने का 25 बरस पुराना इतिहास बदलने उतरी टीम इंडिया की दुर्गति हो गई। 251 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए धौनी के धुरंधर महज 165 रन पर ढेर हो गए। टीम इंडिया ने शर्मनाक हार के साथ ही आठ साल बाद कट्टर दुश्मन के हाथों सीरीज भी गंवाई। पाक ने इससे पहले 2004-05 में छह मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया को घर में घुसकर 4-2 से हराया था।

भारतीय टीम की करारी हार के बाद चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है। क्रिकेट प्रशंसकों से लेकर पूर्व क्रिकेटरों तक ने हार पर दुख जताते हुए टीम की जबरदस्त आलोचना की है।

टीम इंडिया के लगातार दूसरा मैच हारने के बाद पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि लगातार हार से प्रशंसकों में निराशा है। बंगाल टाइगर के नाम से विख्यात गांगुली ने कहा कि अगर टीम को जीतना है तो कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को ऊपर आकर खेलना होगा। वहीं पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा कि मैच जीतने के लिए कप्तान को ईमानदारी से टीम चुनने की जरूरत होती है। अगर भारतीय टीम को जीत हासिल करनी है तो धौनी ईमानदारी से टीम चुनें।

इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर मदनलाल, सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी टीम के गिरते प्रदर्शन पर चिंता जताई। हारना बुरा नहीं है, लेकिन पिछले दो साल से जिस तरह से टीम इंडिया मैच और सीरीज गंवा रही है वह इस खेल में भारत के लिए शुभ संकेत नहीं हैं। टीम इंडिया मैच हार ही नहीं रही है, बल्कि वह बिना लड़े ही समर्पण कर रही है। न टीम के बल्लेबाज चल रहे हैं, न ही गेंदबाजों में कोई दम नजर आ रहा है। ऊपर से धौनी अपने मन मुताबिक टीम चुनकर और बेड़ा गर्क कर रहे हैं। धौनी का हर दांव उल्टा पड़ रहा है।

भारत के पूर्व आलराउंडर मनोज प्रभाकर ने कहा है कि अब समय आ गया है कि चयनकर्ता नए खिलाड़ियों को मौका दें। ओपनर सहवाग और गंभीर पर बरसते हुए प्रभाकर ने कहा कि काफी लंबे समय से ये फेल होते चले आ रहे हैं। इन्हें टीम से निकाल-बाहर करना चाहिए। कुछ इसी तरह का विचार विनोद कांबली भी रखते हैं। उनका कहना है कि सहवाग को बाहर बिठाकर आजिंक्य रहाणे को क्यों मौका नहीं दिया जा रहा है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिलदेव का मानना है कि 2015 व‌र्ल्डकप की तैयारी के लिए कुछ नए लड़कों को आजमाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि यही हाल रहा तो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भी हम पिटेंगे . वहीं ईडन पर पाकिस्तान के जीतने के बाद ही पड़ोसी देश की सड़कों पर युवाओं व बच्चों ने जमकर डांस किया। कराची सहित कई शहरों में आतिशबाजी भी हुई। पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर मोइन खान ने कहा कि यह जीत बहुत सही समय में मिली है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम इसकी हकदार है।


***************************************************************


चार्जशीट की धाराएं क्या दरिंदों को पहुंचाएंगी फांसी के तख्ते तक?


दिल्ली गैंगरेप मामले में गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने अपनी 33 पेज की चार्जशीट हाईकोर्ट को दिखाने के बाद साकेत कोर्ट में पेश कर दी। इस मामले में अगली सुनवाई शनिवार 5 जनवरी को होगी। इसी दिन इस मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट के लिए भेज दिया जाएगा, जहां इसकी सुनवाई रोजाना की जाएगी। कड़ी मशक्कत के बाद बनाई गई इस चार्जशीट में पांच दरिंदों पर फांसी का फंदा कसने की कोशिश की गई है। माना यह जा रहा है कि पुलिस द्वारा दायर की गई चार्जशीट से बचकर निकलना इन पांचों आरोपियों के लिए आसान नहीं होगा। पुलिस ने जिन धाराओं को इसमें जोड़ा है उनमें से करीब ग्यारह धाराओं में रेयरेस्ट ऑफ रेयर केस के तहत फांसी की सजा प्रावधान है। लिहाजा यह कहना गलत नहीं होगा कि अब आरोपियों की जिंदगी की उलटी गिनती शुरू हो गई है। दिल्ली पुलिस द्वारा दायर की गई चार्जशीट में छठे आरोपी का जिक्र मामले में संलिप्तता के आधार पर ही किया गया है।

छठे आरोपी को नाबालिग मानते हुए इस चार्जशीट से उसको अलग रखा गया है। हालांकि इस मामले में अभी उसकी बोन मैरो टेस्ट की रिपोर्ट आनी बाकी है। इससे यह तय हो जाएगा कि उसकी उम्र कितनी है। फिलहाल उसके स्कूल प्रमाण पत्र को देखते हुए उसको नाबालिग माना गया है। इस मामले में पुलिस ने 75-80 लोगों को अपना गवाह बनाया है। दिल्ली पुलिस ने जो धाराएं आरोपियों पर लगाई हैं उनमें हत्या [302], बलात्कार [307], सामूहिक दुष्कर्म 376, अगवा करना [365], डकैती [394, 395, 396], सबूत मिटाना [201], आपराधिक षड़यंत्र रचना [120 बी] और कॉमन इंटेनशन [34] भी जोड़ी गई हैं।


****************************************************************


चलती ट्रेन में रेप की कोशिश, युवती ने लगाई छलांग


देशभर में दुष्कर्म व छेड़खानी के खिलाफ जगी अलख के बीच फिर समाज को शर्मसार करने वाली एक घटना हुई है। बिहार में आरा-बक्सर रेल मार्ग पर दिल्ली की ओर जा रही 4055 अप ब्रह्मापुत्र मेल की एसी कोच में गुरुवार दोपहर सेना के एक जवान ने युवती के साथ टॉयलेट में दुष्कर्म का प्रयास किया। टॉयलेट का दरवाजा खुलते ही युवती ने ट्रेन से छलांग लगा दी। उसे बेहद गंभीर हालत में आरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आरोपी फौजी रमेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस आरोपी की पहचान कराने के लिए पीड़ित के होश में आने का इंतजार कर रही है। ट्रेन के बी-1 कोच में सफर कर रहे एक अन्य फौजी एडी उपाध्याय के बयान पर बक्सर जीआरपी में मामला दर्ज किया गया है। उपाध्याय को बक्सर में ही उतरना था। उन्होंने बताया कि ट्रेन दोपहर दो बजे के लगभग जैसे ही आरा स्टेशन से आगे बढ़ी, उन्होंने अपना सामान गेट पर रखना शुरू किया। इसी दौरान एक युवती टॉयलेट में दाखिल हुई। उसके पीछे आरोपी फौजी भी दाखिल हो गया। पांच-छह मिनट बाद दरवाजा खुला। टॉयलेट से तेजी से बाहर निकली युवती ने ट्रेन के दरवाजे से बाहर छलांग लगाने का प्रयास किया।

उपाध्याय ने युवती को पकड़ा और अंदर की ओर खींचा। इसके बाद युवती हाथ छुड़ाकर बगल के बोगी में पहुंची और दरवाजे से बाहर छलांग लगा दी। उपाध्याय ने इसकी सूचना बोगी की महिला टीटीई को दी। उसने जानकारी आरा स्टेशन प्रबंधक को दी। आरा रेल पुलिस ने घायल युवती को ट्रैक किनारे से बरामद कर अस्पताल पहुंचाया। ट्रेन जैसे ही बक्सर स्टेशन पर रुकी, उपाध्याय ने इसकी सूचना रेल पुलिस को दी। इसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया।



Tag:Eden Gardens, Team India, ODI Series, Pakistan, Out Cry, Criticism of Team India, delhi gangrape, delhi police files chargeshee, chargeshee files in saket court, chargesheet seeks death for five accused, juvenile justice board, saket fast track court, attempt to rape, rape, girl, bihar police, running train, rape in train, brahmputra mail,पाकिस्तान,भारतीय टीम.टीम इंडिया,रेप,युवती

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh