Menu
blogid : 2479 postid : 1124

ढीले पड़े पाक के तेवर, भारत के सामने रखा बातचीत का प्रस्ताव

Hindi News and Blogs
Hindi News and Blogs
  • 325 Posts
  • 29 Comments

सीमा पार से टकराव की आग भड़काने की कोशिशों पर भारत के सख्त रुख के कारण अब पाकिस्तान के तेवरों में नरमी दिखाई दी है। प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख के कठोर संदेशों के साथ वीजा ऑन अराइवल के क्रियान्वयन को टालने, पाक व्यापार मंत्री की आगामी नई दिल्ली यात्रा के प्रति उदासीन रवैया दिखाने और हॉकी खिलाड़ियों के वापस भेजने सहित उठाए गए कदमों के एक दिन बाद ही पाकिस्तान की हेकड़ी निकल गई। उसने 2003 से लागू संघर्षविराम को बहाल करने के लिए भारत से बातचीत की पेशकश की है।

पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने बुधवार को अपने समकक्ष सलमान खुर्शीद फोन कर संघर्षविराम लागू करने को लेकर बातचीत का प्रस्ताव रखा। हिना ने कहा कि सीमा पार से सेना और राजनीतिक नेतृत्व द्वारा तनाव बढ़ाने वाले भड़काऊ बयान देने के बजाय दोनों देश आपस में बातचीत करें। उन्होंने कहा कि यह वार्ता विदेशमंत्री स्तर का हो तो तनाव खत्म किया जा सकता है।

वहीं, पाकिस्तानी सेना के डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन ने बुधवार को अपने भारतीय समकक्ष को फोन कर बताया है कि नियंत्रण रेखा पर तैनात सभी पाक फौजियों को शांति समझौते का सख्ती से पालन करने व संयम बरतने के आदेश दिए गए हैं।


Read: हौसले की असली कहानी !


*********************************************************


घोटाले में फंसे चौटाला पर गिरेगी और गाज


जेबीटी घोटाले में दोषी ठहराए जा चुके हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला व उनके सांसद बेटे अजय चौटाला की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। एक तरफ चौटाला के खिलाफ सीबीआई ने सार्वजनिक पद पर रहते हुए आय से अधिक संपत्ति के आरोप में आरोपपत्र दाखिल कर दिया है, वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी मनी लांड्रिंग रोधी कानून के तहत शिकंजा कसने की तैयारी में है।

दरअसल जेबीटी घोटाले की जांच के साथ ही सीबीआई ने 2005 में ओमप्रकाश चौटाला, अजय चौटाला और अभय चौटाला के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया था। लगभग पांच साल की जांच के बाद सीबीआई ने 2009-10 में इन तीनों के खिलाफ आय से 150 करोड़ रुपये अधिक की संपत्ति का आरोपपत्र दाखिल कर दिया था। चौटाला परिवार इस चार्जशीट को रद करने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस चार्जशीट पर अदालत में सुनवाई इस साल के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। आय से अधिक संपत्ति मामले में सीबीआई की चार्जशीट को आधार बनाते हुए ईडी ने तीनों चौटाला के खिलाफ मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत नया केस दर्ज किया था।

इस कानून के तहत ईडी को अवैध ढंग से कमाई गई संपत्तियों का केस दर्ज करने का हक है। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कानूनी अड़चनों के बावजूद उनकी जांच काफी हद तक पूरी हो चुकी है। चौटाला परिवार की अवैध कमाई से बनाई गई संपत्तियों की पहचान की जा रही है। पहचान पूरी होने के बाद संपत्तियों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


Read: लड़कियों को सलाह, स्कूल से सीधे घर जाओ


*************************************************************


भारत ने सभी ड्रीमलाइनरों की उड़ानें रोकी


भारत ने एयरइंडिया के बेड़े में शामिल सभी छह ड्रीमलाइनरों की उड़ानों पर रोक लगा दी है। ड्रीमलाइनरों की उड़ान पर रोक का फैसला अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन [एफएए] की सलाह के बाद लिया गया।

उल्लेखनीय है कि जापान की आल निप्पन एयरवेज [एएनए] द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान में बुधवार को तकनीकी खराबी सामने आने के बाद वहां सभी 17 ड्रीमलाइनर विमानों की उड़ानों पर रोक लगा दी गई है। इस विमान की बैटरी में खराबी के बाद कॉकपिट में जलने की गंध आने से यात्रियों में अफरातफरी मच गई। इसके बाद पायलट को विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इससे पहले सात जनवरी को बोस्टन में जापान एयरलाइंस के एक खाली खड़े ड्रीमलाइनर में आग की घटना सामने आई थी। तब भारत ने बोइंग से इन विमानों को लेकर अपनी गहरी चिंता जताई थी। जापान की दोनों एयरलाइनें ड्रीमलाइनर विमानों की सबसे बड़ी उपयोगकर्ता हैं।

इन घटनाओं के बाद भारत में भी ड्रीमलाइनर को लेकर आशंकाएं बढ़ गई हैं। एयर इंडिया की ओर से इनकी भारी भरकम खरीद पर अब सवाल उठाए जाने लगे हैं। भारत में जो ड्रीमलाइनर आए हैं, उनमें भी कोई न कोई समस्या सामने आ रही है। आने के पहले ही महीने में इसके पावर इक्विपमेंट लिक्विड कूलिंग सिस्टम व इलेक्ट्रिकल पावर सिस्टम में खराबी दिखाई दी थी। इस बारे में नागरिक उड्डयन मंत्री संसद में बयान भी दे चुके हैं। इसके बावजूद एयर इंडिया इन्हें उड़ा रहा था। उसका तर्क था कि ड्रीमलाइनरों के उपयोग से किफायत हो रही है। बेहतर सुविधाओं के अलावा ये बड़े और हल्के हैं जिससे ईधन की कम खपत होती है।



Read: आखिर क्या था नैय्यर साहब और आशा भोंसले के लव अफेयर का राज!


*****************************************************


‘ताऊ हम आ गए, अब तो तसल्ली हो गई’


सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह बुधवार को अपनी पत्नी के साथ गांव खैरार (शेरनगर) पहुंच शहीद लांस नायक हेमराज की शहादत को सलाम किया। फिर शहीद के परिजनों से मिले। ताऊ हरीकिशन से बोले, ताऊ, हम आ गए, अब तो तसल्ली हो गई। हरीकिशन ने कहा, हां साब, दिल भर गया। पेट भर गया। हम धन्य हो गए। देश की सेना के मुखिया खुद चलकर आए और आम लोगों से आत्मीयता से मिलें तो गदगद होना लाजिमी है।

अपने लाड़ले को खोने वाले गांव खैरार (शेरनगर) की मिट्टी आज चंदन थी और शहीद स्थल मंदिर। हर आम-ओ-खास की जुबां पर शहीद की बहादुरी थी और दिलों में हेमराज की पावन मातृभूमि के लिए प्यार। आठ जनवरी को सीमा पर पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसकर दो भारतीय जवानों लांस नायक हेमराज और सुधाकर सिंह की हत्या कर दी थी और दोनों के सिर काट दिए थे। सेना प्रमुख शुक्रवार को मध्य प्रदेश के सीधी जिले स्थित सुधाकर सिंह के गांव दधिया भी जाएंगे। उनके साथ रक्षा राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह भी होंगे।




Read: फ्लैग मीटिंग में भी पाक ने दिखाई सीनाजोरी

अब आसाराम बापू ने आलोचकों को बताया कुत्ता





Tag:india, pakistan, india-pakistan relation, pak want to talk to india, ceasefire, LOC, hina rabbani khar, salman khurshid,jbt scam, om prakash chautala, ex chief minister haryana, ajay chautala, sanjeev kumar, enforcement directorate,787 Dreamliner aircraft, ground, Boeing (BA.N) 787 Dreamliner aircraft, U.S. Federal Aviation Administration, Air India,army chief vikram singh, pakistan army, prime minister, india-pakistan relation, hemraj’s wife

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh