Menu
blogid : 2479 postid : 1169

जब एटीएम से पांच सौ के नोटों की होने लगी बारिश तो..

Hindi News and Blogs
Hindi News and Blogs
  • 325 Posts
  • 29 Comments

कल्याणपुरी में हाल ही में निजी एटीएम में उस समय नोट बटोरने की होड़ मच गई, जब सौ रुपये की जगह पांच सौ के नोट निकलने लगे। लोगों की जैसे लॉटरी लग गई। कई लोगों ने एक दर्जन बार तक रुपए निकाले। कुछ लोग मन मसोस कर रह गए कि उनके खाते में कम रुपये थे या एटीएम के सामने खड़े होने की कतार लंबी थी। रुपये निकालने के लिए लोगों में धक्का-मुक्की तक होने लगी।


एटीएम पर रात भर लोगों की भीड़ जमा रही और पुलिस बेखबर रही। सुबह एटीएम के सिक्योरिटी गार्ड ने पुलिस को खबर की तब लोगों को हटाया गया। एटीएम में नोट डालने वाली कंपनी के कर्मचारी ने गलती से सौ रुपये के खांचे में पांच सौ के नोट डाल दिए थे। एटीएम बंद कर यह गड़बड़ी दूर की गई।


कल्याणपुरी ब्लाक-12 के मकान नंबर-456 में एचडीएफसी बैंक का एटीएम है। इसमें मंगलवार रात करीब नौ बजे एक शख्स ने पांच सौ रुपये निकाले, लेकिन रकम निकली ढाई हजार। इससे परेशान और आश्चर्यचकित शख्स ने पर्ची देखी तो उस पर पांच सौ रुपये ही लिखे हुए थे। दोबारा प्रयास किया तो फिर पांच सौ के बदले ढाई हजार रुपये निकल गए। उसने यह बात मित्रों और पड़ोसियों को बताई तो उन्होंने भी हाथ आजमाया। रात भर लोग इसी तरह बरस रहे नोटों को बटोरते रहे। सुबह भी बैंक के एटीएम पर भीड़ लगी रही। लोग एटीएम से रुपये निकालने के लिए धक्का-मुक्की भी कर रहे थे। कई बार एटीएम से रुपये निकालने को लेकर लोगों के बीच झगड़ा भी हुआ। सुबह सवा आठ बजे गार्ड एटीएम पर पहुंचा तो मामले का पता लगा। उसने लोगों को हटाने की कोशिश की तो उसे ही धक्का देकर एटीएम से बाहर कर दिया गया। गार्ड ने 100 नंबर पर पुलिस को फोन किया। पुलिस के पहुंचने पर लोग हटे। बैंक की जांच में पता चला कि एटीएम से आठ लाख 76 हजार रुपये निकले हैं। बैंक ने इस संबंध में पुलिस से शिकायत नहीं की है। इसी कारण मामला दर्ज नहीं किया गया है। बैंक के एक अधिकारी के अनुसार, एटीएम लगाने और देखभाल का जिम्मा यूरोनेट नामक कंपनी और एटीएम में रुपये डालने का जिम्मा एसएमएस नामक कंपनी पर है। कंपनी कर्मी ने गलती से सौ रुपये के खांचे में पांच सौ रुपये डाल दिए थे।



*********************************************



हैदराबाद विस्फोट कसाब व अफजल के फांसी की प्रतिक्रिया : शिंदे



केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि हैदराबाद विस्फोट आतंकी अफजल गुरु और कसाब के फांसी की प्रतिक्रिया है। फांसी के बाद हमें आशंका थी कि कहीं कोई बड़ी वारदात होगी। विस्फोट का दोषी जल्द पकड़ा जाएगा।


गृह मंत्री ने रविवार को कोलकाता में कहा कि विस्फोट के बाद देश में सतर्कता जारी की गई है और सुरक्षा मामले में कारगर कदम उठाए गए हैं। जांच में जुटी एजेंसियों को कुछ प्रमाण मिले हैं, जिसकी फोरेंसिक जांच हो रही है।


राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी केंद्र (एनसीटीसी) पर शिंदे ने कहा कि उन्होंने राज्यसभा में अपनी बात रखी है। राज्यों के कुछ मुख्यमंत्रियों ने पहले इसका विरोध किया था, लेकिन देश को जब मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तो उम्मीद है अब सब इस मुद्दे पर सहयोग करेंगे। वह ममता बनर्जी के सहयोग को लेकर भी आशावादी हैं। सोमवार को गृहमंत्री ममता के साथ सुरक्षा व्यवस्था पर बैठक करेंगे।


इससे पूर्व शिंदे हेलीकॉप्टर से दक्षिण 24 परगना जिले के सुंदरवन इलाके में पहुंचे। बीएसएफ के साथ समुद्र तटीय सीमा क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। इसके बाद स्पीड बोट पर सवार होकर तटीय क्षेत्रों का निरीक्षण कर कोलकाता लौटे।



************************************



ऑस्कर 2013: लाइफ ऑफ पाई की मची धूम, मिले 4 अवॉर्ड



लॉस एंजेलिस में चल रहे 85वें ऑस्कर अवॉ‌र्ड्स में भारतीय नामों से सजी फिल्म लाइफ ऑफ पाई को चार अवार्ड मिले हैं। इसमें सिनेमाटोग्राफी और विजुअल इफेक्ट अवार्ड शामिल हैं।


ऑस्कर अवार्ड के लिए लाइफ ऑफ पाई को जहां ग्यारह नामांकन हासिल हुए हैं वहीं स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म लिंकन को बारह नामांकन मिले हैं। ऑस्कर समारोह का पहला अवार्ड फिल्म जैंगो अनचेनड के लिए क्रिस्टोफ वाल्ट्ज को सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार दिया गया है। इस बार आस्कर अवार्ड में बेस्ट फिल्म अवार्ड को लेकर आर्गो और लिंकन में कड़ी टक्कर है।


यूं तो इस बार का ऑस्कर समारोह भारतीयों के लिए बेहद खास इसलिए भी है क्योंकि जहां लाइफ ऑफ पाई में भारतीय कलाकारों ने काम किया है वहीं सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक में अनुपम खेर ने काम किया है। ऑस्कर के लिए नामांकित फिल्म डार्क थर्टी मूवी को भारत में ही शूट किया गया। यह फिल्म ओसामा बिन लादेन के अंतिम पलों को लेकर बनाई गई है। पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड 1929 में दिए गए थे। अभी तक सबसे ज्यादा बार अभिनेत्री कैथरीन हेपबर्न ने चार बार [1934, 1968, 1969 और 1982]ऑस्कर अपने नाम किया है। वहीं अभिनेता जैक निकॉल्सन 1976, 1998 और 1984 में अलग-अलग श्रेणियों में अवॉर्ड जीत चुके हैं।


अभी तक जिन पुरस्कारों की घोषणा की जा चुकी है उनमें शामिल हैं:-


-लाइफ ऑफ पाई- एंगली बेस्ट डायरेक्टर ।

– लाइफ ऑफ पाई के संगीत निर्देशक माइकल डाना को बेस्ट ऑरिजनल स्कोर अवॉर्ड ।

-लाइफ ऑफ पाई को बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स का अवॉर्ड।

-लाइफ ऑफ पाइ को बेस्ट सिनेमैटोग्राफी का अवॉर्ड।

-एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म पैपरमैन।

-एनिमेटेड फीचर फिल्म ब्रेव।

-क्रिस्टॉफ वॉल्टज को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट का अवॉर्ड।

-सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म- अमोर

-सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री – ऐने हैथेवे [लेस मिजरेबल]

-सर्वश्रेष्ठ कॉस्टयूम डिजाइन- जैकलीन ड्यूरान- [एना करेनिना]

-सर्वश्रेष्ठ साउंड एडिटिंग अवॉर्ड – स्काइफाल और जीरो डार्क थर्टी

– सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंटरी अवॉर्ड- सर्चिग फॉर शुगर मैन


********************************************



गजब! माही का एक दोहरा शतक..और रिकॉर्ड इतने सारे


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में 224 रन ठोकने वाले टीम इंडिया के कप्तान एवं विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी का नाम देखते-ही-देखते कई बड़े रिकॉ‌र्ड्स में दर्ज हो गया। टेस्ट क्रिकेट में वनडे की तरह पारी खेलने वाले धौनी की बल्लेबाजी देखने लायक थी। आइए एक नजर डालते हैं उन रिकॉ‌र्ड्स पर जिसमें धौनी ने अपना नाम दर्ज करवा लिया :


1. महेंद्र सिंह धौनी ने टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाने के साथ ही अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया। इससे पहले उनका सर्वाधिक स्कोर 148 रन था, जो उन्होंने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में बनाया था। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका यह पहला टेस्ट शतक है।


2. धौनी द्वारा बनाए गए 224 रन किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड बुधी कुंदरन के नाम दर्ज था। कुंदरन ने 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ 192 रन बनाए थे।


3. दोहरा शतक लगाने वाले धौनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए। उनसे पहले यह रिकॉर्ड तस्लीम आरीफ के नाम था। आरीफ ने 1980 में 210 रनों की पारी खेली थी।


4. इसके साथ ही धौनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप फाइव भारतीय बल्लेबाजों में शामिल हो गए। सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वीवीएस लक्ष्मण के नाम है, जिन्होंने 2001 में कोलकाता में 281 रनों की पारी खेली थी। इसके साथ ही 2000 के बाद से भारतीय खिलाडि़यों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 दोहरे शतक लगाए हैं।


5. धौनी द्वारा बनाए गए 224 रन किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। तेंदुलकर ने अक्टूबर, 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 217 रन बनाए थे।


6. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय कप्तानों में धौनी टॉप पर पहुंच गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था। अजहरुद्दीन ने कोलकाता में 1998 में 163 रनों की पारी खेली थी।


7. औसत के मामले में 2000 से अधिक रन बनाने वाले भारतीय कप्तानों में धौनी (45.20) तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनसे आगे सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर हैं।


8. धौनी सातवें ऐसे विकेटकीपर बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 4000 से अधिक रन बनाए हैं। इस ग्रुप में उनका औसत सिर्फ एंडी फ्लावर और एडम गिलक्रिस्ट से ही कम है।


9. स्ट्राइक रेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाले भारतीय खिलाडि़यों में धौनी (84.52) का स्थान चौथा हो गया है। यह रिकॉर्ड फिलहाल के. श्रीकांत (99.14) के नाम है।


10. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में धौनी 6 छक्कों के साथ रवि शास्त्री के साथ पहले नंबर पर आ गए हैं। रवि शास्त्री ने 1986 में 6 छक्के मारे थे।


Tag:HDFC Bank, HDFC ATM, 500 rs note, Customers hit jackpot, Hyderabad blasts, reaction, Kasab, Afzal, executions, Union Home Minister, Sushil kumar Shinde, Oscar, Oscar Award 2013, Life of Pi, indian starer movie in oscar, Best Visual Effects Award, Life of Pi win, Oscar for Best Cinematography, India Australia Test Series 2013, MS Dhoni, Chennai Test, Mahi, Sachin Tendulkar



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh