Menu
blogid : 2479 postid : 1220

Top Ten News Of The Day: 8 May 2013

Hindi News and Blogs
Hindi News and Blogs
  • 325 Posts
  • 29 Comments

Top Ten News Of The Day

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती चल रही है और जो रुझान आ रहे हैं, उससे साफ है कि राज्‍य में मोदी का जादू नहीं चला है। राहुल गांधी का भी जादू उतना नहीं चला है, क्‍योंकि कांग्रेस को जो फायदा मिलता दिख रहा है वह बीजेपी की कलह और सरकार विरोधी लहर का नतीजा ज्‍यादा माना जा रहा है। बीजेपी से अलग हुए बीएस येदियुरप्‍पा इस मामले में अपनी जीत मान सकते हैं, क्‍योंकि बीजेपी की हार का उनका लक्ष्‍य पूरा होता लग रहा है।


कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना बुधवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। शुरुआती रुझान में काग्रेस ने भाजपा पर अच्छी बढ़त बनाई हुई है ! झान के मुताबिक कर्नाटक में बीजेपी तीसरे नंबर की पार्टी बनती दिख रही है। सबसे ज्‍यादा सीटें कांग्रेस और उससे कम (दूसरे नंबर पर) जेडी एस को मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस खेमे में जश्‍न शुरू हो गया है। शुरुआती पांच नतीजे उसी के पक्ष में गए हैं।बीजेपी की हालत बुरी है। पार्टी के राज्‍य में सबसे कद्दावर नेताओं में से एक, सदानंद गौड़ा को कांग्रेस ने हरा दिया है। मंगलोर में प्रचार करने गए मोदी की अपील भी मतदाताओं ने ठुकरा दी है। वहां से भी बीजेपी उम्‍मीदवार हार गए हैं।

………………………………


Top Ten News Of The Day: 8 May 2013

रेल रिश्वत कांड में सरकारी गवाह बनने को तैयार डागा


रेलवे घूस कांड की जांच में सीबीआइ को अहम सफलता मिली है। घोटाले के एक आरोपी सुशील डागा को जांच एजेंसी सरकारी गवाह बनाने की तैयारी में है। जांच में डागा के सहयोग को देखते हुए सीबीआइ ने उसे गिरफ्तार न करने का फैसला किया है।डागा उन तीन बिचौलियों में शामिल है, जो महेश कुमार के लिए 10 करोड़ रुपये की रिश्वत देने वाले नारायणराव मंजूनाथ और रेलमंत्री के भांजे विजय सिंगला के साथ सीधे संपर्क में था। वहीं आरोपी महेश कुमार की रेलवे बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्ति से संबंधित सारी फाइलें सीबीआइ ने कब्जे में ले ली है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ और फाइलों की जांच के बाद ही रेलमंत्री पवन बंसल से पूछताछ का फैसला लिया जाएगा।


सुशील डागा से सोमवार को सीबीआइ मुख्यालय में लंबी पूछताछ हुई। शुरू में डागा ने जांच अधिकारियों को बरगलाने की कोशिश की, लेकिन गिरफ्तारी की नौबत आने के बाद वह सच्चाई बताने के लिए तैयार हो गया। पूछताछ के दौरान जांच एजेंसी ने आधिकारिक रूप से डागा की गिरफ्तारी की खबर मीडिया को जारी भी कर दी थी। घोटाले की जांच और आरोपियों के खिलाफ शिकंजा कसने में डागा के सहयोग को सीबीआइ अधिकारी काफी अहम मान रहे हैं।


इस सिलसिले में सीबीआइ डागा को गवाह बनाकर मजिस्ट्रेट के सामने उसका बयान दर्ज कराने की तैयारी में है। अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 164 के तहत मजिस्टेट के सामने दिए बयान को सीबीआइ आरोपियों के खिलाफ सुबूत के रूप में पेश कर सकती है। दरअसल मंजूनाथ के लिए राहुल यादव के साथ सुशील डागा और समीर संधीर बिचौलिये का काम करते थे। इन्हीं तीनों के सहारे मंजूनाथ ने महेश कुमार को रेलवे बोर्ड में मेंबर (इलेक्टिकल) बनाने की डील विजय सिंगला से की थी। बाद में इन्हीं के मार्फत सिंगला के पास 90 लाख रुपये भेजे गए। जांच एजेंसी यह जानने की कोशिश कर रही है कि आखिर महेश कुमार की प्रोन्नति के बाद भी उनसे पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक का प्रभार क्यों नहीं लिया गया।सीबीआइ की एफआइआर के अनुसार विजय सिंगला के साथ डील में महेश कुमार को सदस्य (इलेक्टिकल) बनाए जाने तक पश्चिम रेलवे का महाप्रबंधक बनाए रखने के साथ सिग्नल और टेलीकम्यूनिकेशन का अतिरिक्त प्रभार भी दिया जाना था। लेकिन सिग्नल और टेलीकम्यूनिकेशन के प्रभार दिए जाने के पहले ही सीबीआइ ने घोटाले का पर्दाफाश कर दिया।


Tags: Top Ten Hindi News, Top Ten News Of The Day, Top Ten News Of The Day In Hindi, News Of The Day, News Of The Day In Hindi, Political News, Political News Of The Day, Karnataka Election, Karnataka Election 2013, Karnataka Election Results

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh